AdSense के बिना YouTube पर पैसे कैसे कमाए ?

AdSense के बिना YouTube पर पैसे कैसे कमाए ?
85 / 100

जो लोग यूट्यूब पर शुरुआत कर रहे हैं, उनके दिमाग में सबसे पहली बात जो आती है, वह है अपने वीडियो से कमाई करना। कुछ लोगों ने इस प्रक्रिया को यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने जितना आसान समझ लिया और पैसे कमाने की बात सोची। वास्तव में, पैसे कमाने के इस तथाकथित आसान तरीके के बारे में शुरुआती लोगों के मन में कई गलत बातें हैं।

मैं आपको सबसे महत्वपूर्ण कारण बताऊंगा कि 2019 में AdSense के साथ YouTube पर पैसा कमाना आपके पैसे का एकमात्र स्रोत क्यों नहीं हो सकता है। और मैं AdSense के बिना YouTube से पैसे कमाने के सर्वोत्तम तरीकों के बारे में भी बताऊंगा।

AdSense के बारे में कड़वी सच्चाई

आपको कुछ शर्तें पूरी करनी होंगी

कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आपके पास पिछले वर्ष में 1000 Subscribers और 4000 घंटे का Watch-Time होना चाहिए। इन नंबरों तक पहुंचना रातोंरात नहीं होता। 1000 Subscribers तक पहुंचने में समय और मेहनत लगती है, इसलिए आप अपने चैनल की शुरुआत से ही पैसे कमाने के लिए AdSense का उपयोग नहीं कर पाएंगे।

YouTube Channel शुरू करने वाले कई लोग पूछते हैं कि YouTube पर Views के लिए कितना Payment मिलता है, या अगर आपके Video पर 3000 Views हैं तो आप कितना पैसा कमाएंगे। इन सवालों का कोई सीधा जवाब नहीं है। आपको उस पैसे से भुगतान मिलता है जो Advertiser आपके Video पर अपने Ads दिखाने के लिए देते हैं। और उनसे केवल तभी शुल्क (Charge) लिया जाता है जब आपका Viewer विज्ञापन को कम से कम 30 सेकंड तक देखता है (या अगर विज्ञापन 30 सेकंड से छोटा है तो पूरा विज्ञापन)। यदि कोई आपके Video पर आने वाले Ads को नहीं देखता है, या वे AdBlock का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको कोई पैसा नहीं मिलेगा।

क्योंकि आपको Payment तभी मिलता है जब आपके Video पर Ads दिखाए जाते हैं और Viewer उन्हें देखते हैं, इसका मतलब है कि आपको अपने Video पर Ads की आवश्यकता है। कितने Ads दिखाए जाएंगे, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस विषय पर Video बना रहे हैं। Phone बेचने वाला Business, जानवरों के भोजन के बारे में आपके Video पर दिखाए जाने वाले Ads के लिए Payment नहीं करेगा क्योंकि आपके Viewer व्यवसाय के लिए Relevant नहीं हैं। इसलिए, अगर आप ऐसे विषय पर Video बना रहे हैं जिसमें Advertiser ज्यादा रुचि नहीं रखते, तो आपको अधिक सफलता नहीं मिलेगी।

एक सामान्य नियम में, आप 1000 Views के लिए लगभग $1 कमाने की उम्मीद कर सकते हैं। यह एक नए YouTube Channel के लिए बहुत बड़ी रकम नहीं है, जिसे Per Video कुछ हज़ार View मिलते हैं। अगर आप यह अनुमान लगाना चाहते हैं कि आपका YouTube Channel AdSense से कितना पैसा कमा सकता है, तो आप इस कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं।

तो अब क्या? क्या आपको YouTube पर पैसा कमाने के लिए वास्तव में AdSense की ज़रूरत है?

AdSense से कमाई करना YouTube पर पैसे कमाने का एक आसान तरीका है, लेकिन यह तब ही कारगर होता है जब आपके Channel की Popularity बढ़ने लगे। तब तक, YouTube पर बिना AdSense के भी पैसे कमाने के कई तरीके हैं, और ज्यादातर YouTubers इन्हीं तरीकों का इस्तेमाल करके पैसे कमा रहे हैं। सच कहें तो, YouTubers केवल Ads पर निर्भर नहीं हैं, उनके पास कमाई के और भी तरीके होते हैं।

AdSense पर निर्भर हुए बिना YouTube से पैसे कमाने के कई तरीके हैं:

1. Affiliate Links

बिना AdSense के YouTube पर पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका है Affiliate Marketing. इसके जरिए आप अपने Video में कुछ products का promotion करते हैं और अपने viewers को उन products को खरीदने के लिए encourage करते हैं। आपके पास वीडियो के description में product का एक link होगा, जो आपके account से जुड़ा एक special URL है। जब भी कोई viewer आपके link से खरीदारी करता है, तो आपको उस sale से commission मिलता है।

इसके लिए बिल्कुल सही: कोई भी YouTuber जो products का promotion करना चाहता है।

क्या जानना जरूरी है:

  • आसान और कम समय लेने वाला: आपको बस description में उन products के links डालने हैं जिनका आप promotion करना चाहते हैं। इसमें आपको कुछ ही मिनट लगेंगे।
  • हर कोई कर सकता है: इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका YouTube channel छोटा है, आप शुरू से ही इस तकनीक का उपयोग कर सकते हैं।
  • आप उन products तक सीमित नहीं हैं जिनका आप promotion कर रहे हैं: अगर कोई viewer आपके link पर क्लिक करने के बाद कुछ और खरीदता है, तो भी आपको उसके लिए commission मिलेगा। जैसे कि, अगर आपने $20 के product का promotion किया, लेकिन viewer ने $1000 का product खरीदा, तो आपको $1000 की खरीद पर commission मिल सकता है।

इसे कैसे करें:

  1. Product niche चुनें: अगर आपके पास पहले से कोई specific channel नहीं है, तो ऐसे niches खोजें जहां products की high demand है।
  2. Products चुनें: अपने audience के लिए उपयोगी products चुनें।
  3. Affiliate partnership चुनें: सबसे popular affiliate program Amazon Associates है। आप किसी भी niche में products पा सकते हैं, और यह globally trusted platform है।
  4. अपने वीडियो में products के बारे में बात करें: आप product reviews बना सकते हैं या अपने regular videos में products का mention कर सकते हैं और explain कर सकते हैं कि आप उनकी recommendation क्यों करते हैं।
  5. हमेशा disclose करें कि आप affiliate links का उपयोग कर रहे हैं: इस fact को छिपाने की कोशिश न करें कि आपको sales से commission मिल रहा है। अगर आप अपने viewers के साथ transparent रहेंगे तो वे आप पर अधिक trust करेंगे।
  6. उन products का promotion न करें जिनके बारे में आप कुछ नहीं जानते: केवल वही products चुनें जिनसे आप परिचित हैं और जिनकी आप सच में recommendation कर सकते हैं। Random products का promotion करने से अगर वे खराब निकलते हैं तो आपके channel की reputation खराब हो सकती है।

2. YouTube Sponsorships

AdSense के बिना YouTube से पैसे कमाने का दूसरा तरीका है Sponsorships. बहुत से YouTubers इसी तरह से पैसे कमाते हैं या ढेर सारी बढ़िया मुफ्त चीज़ें प्राप्त करते हैं। किसी ब्रांड द्वारा Sponsorships होने का मतलब है कि आपको अपने Video में उस Brand को Promote करने के लिए Payment मिलता है।

इसके लिए बिल्कुल सही: अच्छी Following वाले YouTube चैनल।

क्या जानना जरूरी है:

  • आपको ग्राहकों का आधार चाहिए: Brands को आपके साथ काम करने के लिए, आपके पास एक अच्छा Followers बेस होना चाहिए। अगर आपके पास कम Subscribers हैं, तो Brands आपके Channel में दिलचस्पी नहीं लेंगे।
  • पैसे या सामान से भुगतान: अगर आपका Channel छोटा है, तो Brands आपको पैसे के बजाय मुफ्त सामान दे सकते हैं।
  • Sponsor खुद आएंगे: जब आपका Channel Grow करेगा, तो आपको Sponsors के प्रस्ताव ईमेल के माध्यम से मिलने लगेंगे। बिजनेस अपने Products को Promote करने के लिए आपके Channel का उपयोग करना चाहेंगे।

इसे कैसे करें:

  1. Relevant Business खोजें: रिसर्च करें कि कौन से Brands ऐसे Products बेच रहे हैं जिनमें आपके Viewers की रुचि है। उनकी एक List बनाएं और छोटी शुरुआत करें।
  2. कुछ Basic नियम निर्धारित करें: sponsor अपने फायदे के लिए सहयोग करना चाहेंगे। इसलिए, अपने लिए कुछ नियम तय करें जिनसे आप समझौता नहीं करेंगे। जैसे कि, आप sponsors को आपके Video Edit करने का सुझाव देने की अनुमति नहीं दे सकते।
  3. अपनी पिच तैयार करें: Brands को आपको Promotion के लिए Payment करने के लिए मनाने के लिए, आपको एक आकर्षक Speech लिखना होगा जो इस बात को highlight करे कि उन्हें ऐसा क्यों करना चाहिए। अगर आपके पास पहले से Promotion का अनुभव है, तो अपने पिछले अच्छे results को भी शामिल करें।
  4. बातचीत करना सीखें: किसी Proposal को तुरंत स्वीकार न करें। अक्सर, Brands कम बजट से शुरुआत करते हैं जिसे वे बढ़ाने के लिए तैयार होते हैं। ज्यादा पाने का मौका न चूकें।
  5. Relevant Sponsorship ही स्वीकार करें: कभी-कभी आपको irrelevant sponsorship के प्रस्ताव मिल सकते हैं। अगर यह आपके audience के लिए related नहीं है, तो उसे स्वीकार न करें। ऐसा करने से आपके audience दूर हो सकते हैं।

इन Steps को Follow करके, आप अपने YouTube Channel के लिए sponsorship प्राप्त कर सकते हैं और बिना AdSense के भी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

3. ई-पुस्तकें बेचें (Sell eBooks)

eBooks बेचना Online पैसा कमाने का एक शानदार तरीका है। लोग Digital किताबें पसंद करते हैं क्योंकि उन्हें किसी भी Device पर पढ़ना आसान होता है। किताबें लिखना और उन्हें Promote करने के लिए YouTube चैनल का उपयोग करना खुद को सामने लाने का एक बेहतरीन तरीका है।

इसके लिए बिल्कुल सही: लेखन कौशल वाले YouTubers

क्या जानना जरूरी है:

  • आप किसी भी विषय पर लिख सकते हैं: आत्म-सुधार, करियर गाइड, पैसा कमाने के तरीके सिखाना। आप जिस भी विषय में जानते हैं उस पर लिख सकते हैं।
  • आपको बहुत कुछ लिखने की जरूरत नहीं है: e-book published करने का मतलब यह नहीं है कि आपको सैकड़ों पेज का उपन्यास लिखना है। आप 40-60 पृष्ठों की एक e-book लिख सकते हैं जिसमें उपयोगी जानकारी हो।
  • यह एक आसान प्रक्रिया है: इसमें Physical वस्तुएं बेचना शामिल नहीं है, technical skills की आवश्यकता नहीं है, और कोई बड़ी लागत नहीं है। आपको बस एक लैपटॉप, थोड़ा समय और Inspiration की जरूरत है।

इसे कैसे करें:

  1. तय करें कि आप किस प्रकार की किताबें लिखना चाहते हैं: अगर आप लेखक (Author) हैं, तो आपके पास अपनी Style and Interests पहले से होंगी। अगर आप कुछ नया आजमाना चाहते हैं, तो उन विषयों को खोजें जिनमें लोगों की Interests है और देखें कि क्या आप उन पर लिखने का आनंद ले सकते हैं।
  2. अपनी e-book Amazon पर अपलोड करें: Amazon अपने Kindle Direct Publishing के माध्यम से लेखकों को अपनी किताबें बेचने में मदद करता है। आपको बस एक account के लिए sign up करना है, अपनी PDF अपलोड करनी है, cover जोड़ना है, Price Fix करना है, और – आपका काम हो गया। अब इसे अपने YouTube Channel पर Promote करें।

इन Steps को Follow करके, आप अपनी e-book बेच सकते हैं और YouTube Channel का उपयोग करके उन्हें Promote कर सकते हैं।

निष्कर्ष

Google Adsense के बिना YouTube पर पैसे कमाने के इन तरीकों को जानने के बाद, मुझे आशा है कि अब आपको बेहतर अंदाजा हो गया होगा कि आपके पास क्या अवसर हैं।

YouTube पर पैसा कमाने का कोई एक universal सर्वोत्तम तरीका नहीं है।

आपके YouTube Channel के लिए कौन सा तरीका सबसे फायदेमंद हो सकता है यह कई बातों पर निर्भर करता है, जैसे:

  • आप किस क्षेत्र में हैं
  • आपकी कुशलता (सिखाना, दिखाना, मजाक करना, बेचना, प्रेरणा देना)
  • आपके पास कितना समय है
  • आपका चैनल कितना बड़ा है

एक नौसिखिया के रूप में, आपको YouTube पर पैसा कमाना शुरू करने से पहले अपने Channel को अच्छी संख्या में Followers तक बढ़ाना होगा। नियमित रूप से quality content अपलोड करें और एक बार जब आप कुछ बढ़त देखना शुरू करें, तो बिना AdSense के YouTube से पैसे कमाने के इन तरीकों में से एक को अपनाएं।

सब कुछ एक साथ करने की जल्दबाजी न करें। किसी एक को चुनें, उससे अच्छी तरह सीखें, और फिर आगे बढ़ें।

यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं और नहीं जानते कि अपना पहला video किस बारे में बनाएं, या आपके पास नई सामग्री के लिए विचार नहीं हैं, तो हमने आपकी Inspiration को बढ़ाने के लिए YouTube video ideas की एक detailed list तैयार की है।

यदि आपको यह पोस्ट उपयोगी लगी, तो इसे Twitter या Facebook पर Share करके इस जानकारी को फैलाने में हमारी मदद करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *